गर्भावस्था में कोरोना वायरस से कैसे करें बचाव ?

गर्भावस्था के दौरान गर्भ में पल रही नन्हीं जान के लिए मां हर तरह की सावधानी बरतती है।
क्योंकि इस दौरान मां सिर्फ अपना शरीर ही नहीं बल्कि अपनी इम्युनिटी पावर भी बच्चे के साथ बांट रही होती हैं। यही कारण है कि इम्यूनिटी पावर कम होने की वजह से गर्भवती महिलाएं ज्यादा जल्दी बीमार हो जाती हैं।

जहां हर तरफ कोरोना वायरस का खतरा मंडरा रहा है, वहीं गर्भवती महिलाओं को थोड़ा सतर्क रहना जरूरी हैं। ये इसलिए क्योंकि गर्भवती महिलाओं में संक्रमण की संभावना सामान्य के विपरित अधिक होती है। लेकिन चिंता करने की कोई बात नहीं है, सही समय पर सही सावधानियां आपकी पूरी मदद करेंगी।

कैसे गर्भवती महिलाओं को इस वायरस से सावधान रहने की जरुरत हैं? आईए जानते हैं-

शरीर के लिए बीमार होना वैसे ही बहुत कष्टदायक होता है, ऐसे में अगर आप गर्भवती हैं तो आपका चितिंत होना स्वाभाविक है। हालांकि इस बीमारी के लक्षण सर्दी और जुख़ाम की तरह आम फ्लू के ही होते हैं। लेकिन इस वायरस के दौरान यही आम से लक्षण आपके लिए मिनटों में जानलेवा बन जाते हैं।

क्या करें?

  • गर्भवती महिला अपनी सेहत का बेहतर ढंग से ख्याल रखें और अपने आस पास के महौल को साफ सुथरा रखें।
  • हाथों को साफ रखने के लिए उन्हें पानी और साबुन से अच्छे से धोएं। WHO की नई गाइडलाइंस के अनुसार साफ-सफाई के साथ मास्क पहने से ज्यादा जरूरी है हाथों को साफ रखना।
  • ज़रा सी भी तबियत खराब महसूस हो या किसी भी तरह की परेशानी हो रही हो तो घर में रहकर आराम करें।
  • ज्यादा से ज्यादा लिक्विड लें, बॉडी को हाइड्रेटेड रखें और यह सुनिश्चित करें कि आप किसी तरह का प्री नेटल सपलीमेंट या ड्रिंक मिस तो नहीं कर रहीं।
  • अपनी मर्जी से दवा न लें, क्योंकि कुछ दवाएं गर्भधारण के दौरान आपके शरीर के लिए कठोर साबित हो सकती हैं। इसलिए शरीर में हो रहें हर बदलाव को लेकर डॉक्टर से जरूर बातचीत करें।
  • अगर आपको इसके ज्यादा लक्षण महसूस हो रहें हैं तो बेहतर होगा कि आप जल्द से जल्द डॉक्टर से जांच करवाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *